MP प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पूरी तरह होगी ऑनलाइन -PEB की तैयारी पूरी -मई तक चलेगी परीक्षा।

प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षको की भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए परीक्षा तारीख का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है लेकिन तारीख लगभग तय हो गई है । प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी हैं । PEB सूत्रों का कहना है कि शिक्षक वर्ग 3 की परीक्षाएं अप्रैल के लास्ट वीक में शुरू होंगी और मई के लास्ट तक चलेंगी ।

Advertisement

स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश के लिए आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में साढ़े छह लाख उम्मीदवार शामिल होंगे । जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हो जाएंगे वे स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति देने के लिए आयोजित की जाने वाली कॉउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे । करीब 19 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी स्कूल शिक्षा विभाग प्राथमिक शालाओं के लिए करीब 19 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती करेगा । पीईबी ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे । करीब डेढ़ महीने चली आवेदन की प्रक्रिया के बाद साढ़े छह लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं । नौकरी नहीं मिलने से इस परीक्षा से उम्मीदवारों का रुझान घटा हालांकि पीईबी को उम्मीद थी कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब पंद्रह लाख आवेदन आएंगे । लेकिन पिछली शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को नौकरी नहीं मिलने से इस परीक्षा से उम्मीदवारों का रुझान घटा है ।

सफल उम्मीदवारों को नौकरी नहीं मिलने से इस परीक्षा से उम्मीदवारों का रुझान घटा है । पूरी तरह ऑनलाइन होगी प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा मिली जानकारी के अनुसार यह परीक्षा पूरी तरह ऑनलाइन आयोजित की जाएगी । इस मामले में पीईबी के प्रवक्ता जेपी गुप्ता का कहना है मिले आवेदनों के आधार पर परीक्षा कार्यक्रम तैयार कर लिया गया है । जल्द ही इसे आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया जाएगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.