दस्तावेज सत्यापन बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णय -MPTET DV

कार्यालय संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण जबलपुर संभाग, जबलपुर

Advertisement

MPTET Document Verification

*आज दिनांक 04/06/2021 को आयुक्त, लोक शिक्षण, भोपाल द्वारा “उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक के अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन” और “अन्य” विषयों से संबंधित व्ही. सी. का आयोजन किया गया, जिसमें निम्न बिदुओं पर चर्चा की गई :-

1. प्रथम चरण के सत्यापन के दौरान कुछ जिलों में अभ्यर्थियों हेतु ‘संदिग्ध(होल्ड)’ लिखा हुआ है, लेकिन उसमें विवरण नहीं होने से संबंधित अभ्यर्थी पर निर्णय नहीं लिया जा सका है। अतः आवश्यक दस्तावेज सहित पूर्ण स्पष्टीकरण उपलब्ध करावें।

2. बी.एड. डिग्री वर्ष 2015 के पूर्व एक वर्षीय थी। अतः इसका भी ध्यान रखा जावे।

3. यदि कोई अभ्यर्थी बी.एड.की एक्स स्टूडेन्ट के रूप में परीक्षा देता है और उसी वर्ष स्नातकोत्तर भी उत्तीर्ण करता है तो वह मान्य है।

4. अभ्यर्थी की मुख्य विषय में ही स्नातकोत्तर मान्य होगी, सहबद्ध विषय(allied subject) की नहीं।

5. अतिथि शिक्षक के अनुभव हेतु 08/04/2020 के पत्र अनुसार कार्य करें।

6. यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा अतिथि शिक्षक रहते हुए स्नातकोत्तर की डिग्री ली गई है तो उस अवधि को छोड़कर 03 सत्र अथवा 200 दिवस मान्य किये जावें।

7. किसी अभ्यर्थी द्वारा दूसरे राज्य का जाति प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने पर, उसे उस जाति में रखते हुए , प्रकरण को “होल्ड” किया जावे।

8. होल्ड प्रकरणों के दस्तावेज भेजते समय साफ-स्वच्छ, पठनीय एवं प्रामाणित फोटोकॉपी भेजी जावें।

9. दिनांक 07/06/2021 से शेष अभ्यर्थियों के सत्यापन के साथ ही दिनांक 10/06/2021 को छूटे हुए अभ्यर्थियों के सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण कर दिनांक 11/06/2021 को नस्तियाँ भोपाल भेजना सुनिश्चित करें।

10. समस्त पावती पर ऑपरेटर एवम सत्यापन अधिकारी के हस्ताक्षर सुनिश्चित करें।

11. जम्मू कश्मीर से स्नातक व स्नातकोत्तर की डिग्री यूजीसी से मान्य है, लेकिन एनटीसीटी पर नहीं, ऐसे प्रकरणों को “होल्ड” पर रखना है।

12. ऑनलाइन दिखने वाले दस्तावेज ही मान्य होंगे, इसके अतिरिक्त अन्य कोई भी दस्तावेजों का सत्यापन नहीं किया जावे।

13. विकलांगता प्रमाण-पत्र मेडिकल बोर्ड से ही बना मान्य किया जावेगा, जिसकी मान्यता अवधि जारी दिनांक से 03 वर्ष तक ही होगी। यदि अभ्यर्थी द्वारा सत्यापन दिनांक को नवीनीकृत प्रमाण-पत्र प्रस्तुत किया जाता है तो उसे मान्य किया जावे।

उक्त बिंदुओं के अतिरिक्त पूर्व में जारी आदेशों/निर्देशों के अनुसार दिनांक 07/06/2021 से प्रारम्भ सत्यापन प्रक्रिया को पूर्ण करावें।

आदेशानुसार
डॉ. राम मोहन तिवारी
संयुक्त संचालक
लोक शिक्षण जबलपुर संभाग जबलपुर

Leave a Comment

Your email address will not be published.